SSO ID कैसे बनाएं

अभ्यर्थी अपनी आईडी मोबाइल से भी बना सकते हैं। किसी दुकानदार को पैसे देने की जरूरत नहीं है। परंतु आईडी बनाने से पहले नीचे दिए गए नियमों का ध्यान रखें और अंत में दिए गए वीडियो को पूरा देखें।

आईडी बनाते समय ध्यान देने योग्य जरूरी बातें

  1. अभ्यार्थी के पास आधार कार्ड होना चाहिए। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस भी जुड़े होने चाहिए। वर्तमान में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी एक्टिवेट होनी चाहिए। यदि सिम या ईमेल आईडी खो गई है तो आधार कार्ड अपडेट करवा ले। क्योंकि इन पर ओटीपी मैसेज भेजे जाएंगे। यदि किसी अभ्यर्थी के आधार कार्ड में पुराने मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस जुड़े हुए हैं , या पुरानी सिम गुम हो गई तो उसे बदलवाना जरूरी है। 🧐 मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी बदलवाने के लिए नजदीकी आधार केंद्र पर संपर्क करें। यदि आप जानना चाहते हैं कि वर्तमान में आप के आधार कार्ड में कौन से मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं तो इस वीडियो को देखें कृपया इस लिंक पर क्लिक करें
  2. अभ्यार्थी का नाम भामाशाह कार्ड या जनआधार कार्ड में होना चाहिए। ( भामाशाह कार्ड का नाम बदलकर जन आधार कार्ड कर दिया गया है। )
  3. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी , 1 पासपोर्ट साइज फोटो

यदि ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज उपलब्ध है तो नीचे दिए गए वीडियो देखें उसमें बताया है कि कैसे आईडी बनाते हैं। और कोई भी दस्तावेज त्रुटि है तो सही कराने के पश्चात ही आईडी बनाएं।

SSO Portal Link :- sso.rajasthan.gov.in

1 Comment

Helpline


*